जैसे ही कोंडो साइटों की खोज पूरे फ्लोरिडा में फैली, राज्य में तूफान आया और चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि सोमवार (5 जुलाई) को ढहे हुए फ्लोरिडा कॉन्डो भवन के आखिरी हिस्से को ध्वस्त करने के बाद बचाव दल ने ताजा मलबे के माध्यम से खोज की, जिसने चालक दल को पहले दुर्गम स्थानों में जाने की अनुमति दी, जिसमें बेडरूम भी शामिल थे, जहां माना जाता था कि लोग आपदा के समय सोते थे। लेकिन ट्रॉपिकल स्टॉर्म एल्सा के राज्य में पहुंचने के साथ ही उन्हें क्षेत्र में आए गरज के साथ एक नई चुनौती का सामना करना पड़ा।

नए ढेर में चार और पीड़ितों की खोज की गई, मियामी-डेड सहायक फायर चीफ रेड जदल्लाह ने परिवार के सदस्यों को बताया, जिससे मरने वालों की संख्या 28 हो गई। अन्य 117 लोगों का कोई पता नहीं चल पाया है।

अधिकारियों ने कहा कि रविवार की देर रात (चार जुलाई) विध्वंस खोज और बचाव प्रयासों के लिए महत्वपूर्ण था, और इस संभावना को बढ़ा दिया कि चालक दल अपने काम की गति और साइट पर खोजकर्ताओं की संख्या दोनों को बढ़ा सकते हैं, हालांकि खोजने की संभावना 24 जून के पतन के 12 दिन बाद बचे लोगों की संख्या कम हो गई है।

मियामी-डेड फायर रेस्क्यू डिपार्टमेंट के एक फायर फाइटर और पैरामेडिक मैगी कास्त्रो ने कहा, हम जानते हैं कि हर दिन के साथ, चमत्कार होता हुआ देखना कठिन होता है, जो परिवारों को रोजाना जानकारी देता है।

मियामी-डेड काउंटी के मेयर डेनिएला लेविन कावा ने कहा कि टीमें अस्थिरता के कारण शेष संरचना के निकटतम क्षेत्रों तक पहुंचने में असमर्थ थीं। वास्तव में हम इस इमारत को गिराए बिना जारी नहीं रख सकते थे, उसने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा।

सिटी ऑफ़ मियामी फायर रेस्क्यू कैप्टन इग्नाटियस कैरोल ने कहा कि मौजूदा मलबे के ढेर का एक हिस्सा शेष संरचना को सहारा देने में भी मदद कर रहा था। बचावकर्मी अभी भी अपनों के फिर से मिलने की उम्मीद से बाहर थे।

हम अपने प्राथमिक मिशन पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखते हैं, और वह है कोई कसर नहीं छोड़ना और जितना हो सके उतने लोगों को ढूंढना और परिवार और प्रियजनों को कुछ जवाब देने में मदद करना या उन्हें कुछ बंद करना, कैरोल ने कहा।

फ्लोरिडा सरकार के रॉन डेसेंटिस ने कहा कि नए सुलभ क्षेत्र में मास्टर बेडरूम शामिल हैं जहां इमारत गिरने पर लोग सो रहे थे। हम उस ढेर के हर हिस्से तक पहुँचने में सक्षम होंगे, जो वे इस बिंदु तक नहीं कर पाए थे,” डेसेंटिस ने कहा। “मुझे लगता है कि यह गति को आगे बढ़ाने वाला है। मुझे लगता है कि गति बहुत मजबूत है।

मलबे को उठा रहे भारी उपकरणों के एक टुकड़े के साथ चालक दल को सोमवार को साइट पर मलबे के एक टीले पर चढ़ते देखा जा सकता है। जदल्लाह ने कहा कि बचाव दल ने एक सीढ़ी खंड पर ध्यान केंद्रित किया, लेकिन खराब मौसम ने खोज में बाधा डाली, विशेष रूप से एक गैरेज क्षेत्र में जो पानी से भर रहा था। कर्मचारियों को पानी पंप करना पड़ा।

नवीनतम पूर्वानुमानों ने तूफान को पश्चिम की ओर बढ़ते हुए दिखाया, ज्यादातर दक्षिण फ्लोरिडा को बख्शा, लेकिन ढह गई इमारत के पास के क्षेत्र में गरज के साथ बारिश हुई, और नेशनल वेदर सर्विस ने मियामी बीच के लिए एक गंभीर गरज की चेतावनी जारी की, जो सर्फ़साइड के दक्षिण में है।

लेविन कावा ने कहा कि बिजली ने खोज को अस्थायी रूप से रोक दिया, जिससे बचाव दल निराश हो गए। वास्तव में वे जीवन बचाने के लिए जीते हैं, और वे आगे बढ़े हैं चाहे उनके रास्ते में कुछ भी फेंका जाए।
अधिकारियों ने कहा कि विध्वंस के बाद, कार्यकर्ताओं ने तुरंत कुछ नए मलबे को हटाना शुरू कर दिया और आधी रात के आसपास तलाशी फिर से शुरू हुई। विशेषज्ञों को विध्वंस के लिए आवश्यक विस्फोटकों के लिए छेद ड्रिल करने की अनुमति देने के लिए शनिवार को इसे बंद कर दिया गया था।

जिस ठेकेदार ने इसे नीचे लाया, उसके परिणामस्वरूप, उसने इसे इस तरह से किया कि सचमुच हम वास्तव में 20 मिनट से भी कम समय में मूल ढेर पर वापस आ गए, जदल्लाह ने सोमवार (5 जुलाई) से पहले लापता लोगों के परिवार के सदस्यों को तालियां बजाते हुए कहा। दो बार दैनिक बैठकों के लिए एक दुर्लभ उत्साहजनक क्षण में।

बचावकर्मियों को रिक्तियों की स्पष्ट तस्वीर मिलने की उम्मीद थी जो मलबे में मौजूद हो सकते हैं क्योंकि वे उन लोगों की तलाश करते हैं जिनके बारे में माना जाता है कि वे चमप्लेन टावर्स साउथ के गिरे हुए पंख के नीचे फंसे हुए हैं। जदल्लाह ने कहा, हालांकि, चालक दल को बहुत कम रिक्तियां मिली हैं।

पतन के बाद पहले घंटों के बाद से किसी को भी जीवित नहीं बचाया गया है। विध्वंस के दौरान, संरचना से एक जोरदार चूहा-ए-जैसे विस्फोटों की गूंज सुनाई दी। फिर इमारत गिरने लगी, एक के बाद एक मंजिल, धूल के एक विस्फोट में कैस्केडिंग। जैसे ही भीड़ ने दृश्य को दूर से देखा, हवा में प्लम उड़ गए।

कुछ निवासियों ने विध्वंस से पहले एक बार अपने घर लौटने की गुहार लगाई थी, लेकिन उन्हें मना कर दिया गया। दूसरों ने पीछे छोड़े गए पालतू जानवरों के बारे में सोचा। अधिकारियों ने कहा कि उन्हें तीन अंतिम स्वीप करने के बाद जानवरों का कोई संकेत नहीं मिला, जिसमें ड्रोन के इस्तेमाल से छोड़े गए ढांचे में झांकना भी शामिल है।

लेविन कावा ने कहा कि टीमें व्यक्तिगत वस्तुओं को बचाने के लिए काम कर रही हैं और उन्होंने निवासियों से यह सूचीबद्ध करने के लिए कहा है कि वे आइटम के साथ मिलान करने के लिए क्या गायब हैं जैसे ही वे बरामद हुए।
दुनिया उन लोगों के लिए शोक मना रही है जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है और जो लोग पतन की खबर का इंतजार कर रहे हैं, “उसने संवाददाता सम्मेलन में कहा।

“अपने घर और अपने सभी सामानों को इस तरह से खोना भी एक बड़ी क्षति है। इमारत के अवशेषों को ध्वस्त करने का निर्णय चिंताओं के बाद आया था कि क्षतिग्रस्त संरचना गिरने का खतरा था, नीचे के कर्मचारियों को खतरे में डाल दिया। के कुछ हिस्सों शेष भवन को गुरुवार को स्थानांतरित कर दिया गया, जिससे काम पर 15 घंटे का निलंबन लगा।

 

Author: Newsinlive

About Newsinlive

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Live TV
Category
Account
Contact