ICC महिला ODI रैंकिंग: भारत की कप्तान मिताली राज इस सूची में सबसे ऊपर हैं

इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की श्रृंखला में भारत की कप्तान मिताली राज के शानदार प्रदर्शन ने उन्हें अपने 22 साल के अंतरराष्ट्रीय करियर में आठवीं बार आईसीसी महिला एकदिवसीय खिलाड़ी रैंकिंग में नंबर 1 का स्थान हासिल करने में मदद की है।

38 वर्षीय ने दूसरे मैच में 59 रन बनाए और फिर भारत को श्रृंखला के अंतिम मैच में नाबाद 75 रनों के साथ चार विकेट से जीत दिलाई।, मंगलवार को किए गए महिलाओं के लिए नवीनतम साप्ताहिक रैंकिंग अपडेट में सीढ़ी के शीर्ष पर पहुंचने के लिए चार स्थान प्राप्त करते हुए।

मिताली राज ने दौरे की शुरुआत आठवें स्थान से की थी, लेकिन 206 रनों के उनके श्रृंखला-शीर्ष कुल योग ने उन्हें शीर्ष स्थान हासिल करने में मदद की, जिस पर उन्होंने आखिरी बार फरवरी 2018 में कब्जा किया था। पहली बार नंबर एक स्थान पर पहुंचने के बाद अप्रैल 2005 में थी। पोटचेफस्ट्रूम में आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप में न्यूजीलैंड के खिलाफ नाबाद 91 रन बनाकर और नंबर 1 पर 16 साल से अधिक का अंतर किसी भी महिला बल्लेबाज के लिए सबसे बड़ा है।

इंग्लैंड की जेनेट ब्रिटिन 1984 में पहली बार और आखिरी बार 1995 में नंबर एक थीं, जबकि न्यूजीलैंड की डेबी हॉकली एकमात्र अन्य महिला बल्लेबाज हैं, जो 10 साल से अधिक समय तक नंबर 1 रही हैं – पहली बार 1987 में उपलब्धि हासिल की और 1997 में आखिरी बार।

भारत के खिलाड़ियों के लिए अन्य लाभ में, सलामी बल्लेबाज शैफाली वर्मा के श्रृंखला के अंतिम दो एकदिवसीय मैचों में 44 और 19 के स्कोर ने उन्हें 49 स्थान की बढ़त के साथ 71 वें स्थान पर पहुंचा दिया, जबकि झूलन गोस्वामी चार स्थान ऊपर 53 वें स्थान पर पहुंच गईं। गेंदबाजों की सूची में ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा फाइनल मैच में 47 रन देकर तीन विकेट लेकर एक पायदान ऊपर 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं.

 

Author: Newsinlive

About Newsinlive

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Home
Live TV
Category
Account
Contact